कैसे पहुंचें

उड़ान से

देश के अन्य प्रमुख शहरों से गाजियाबाद के लिए नियमित उड़ानें नहीं हैं। निकटतम हवाई अड्डा नई दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। गाजियाबाद, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, नई दिल्ली से लगभग 45 KM दूर है।

नजदीकी हवाई अड्डा : इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, नई दिल्ली

नागरिक हिंडन एयर बेस

“उड़े देश का आम नागरिक” (UDAN) -II आरसीएस योजना के तहत हिंडन, गाजियाबाद से उड़ानों का पहला सेट कम लागत वाले वाहक द्वारा लखनऊ-हिंडन-कोलकाता-जोरहाट, हिंडन-भोपाल-ओजर (नासिक) , हिंडन-जैसलमेर-उदयपुर, हिंडन-गोरखपुर-इलाहाबाद, हिंडन-इलाहाबाद-कोलकाता, हिंडन-कन्नूर, ओजर (नासिक) -हिंडोन आदि के लिये प्रस्तवित है।

एएआई द्वारा 45.2 करोड़ रुपये की लागत से हिंडन पर सिविल टर्मिनल बनाया गया है। टर्मिनल 3,500 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बनाया गया है और पूर्व-निर्मित संरचना के साथ वातानुकूलित है।

हिंडन एयर बेस का प्रस्तावित उद्घाटन भारत के माननीय प्रधान मंत्री द्वारा 08/03/2019 को किया गया है।

रेल मार्ग

यह स्टेशन कई भारतीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कुछ प्रमुख मार्गों में कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद जंक्शन और नई दिल्ली के स्थान शामिल हैं। कानपुर सेंट्रल को गाजियाबाद से जोड़ने वाली 74 साप्ताहिक ट्रेनें, इलाहाबाद जंक्शन से गाजियाबाद को जोड़ने वाली 6 साप्ताहिक ट्रेनें, और 16 साप्ताहिक ट्रेनें नई दिल्ली को गाजियाबाद से जोड़ती हैं।

गाजियाबाद मेट्रो

2014 में गाजियाबाद मेट्रो के निर्माण की योजना की कल्पना की गई थी, जब जीडीए और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने नए बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक परियोजना शुरू की गयी।

मेट्रो के निंम्न स्टेशन हैं |

  1. दिलशाद गार्डन
  2. शहीद नगर
  3. राजबाग
  4. श्याम पार्क
  5. मोहन नगर
  6. अर्थला
  7. नया बस अडडा

यह मार्ग 9.4 किमी का होगा, जिस पर ट्रायल रन और अन्य सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं।

भारत के माननीय प्रधान मंत्री द्वारा मेट्रो मार्ग का प्रस्तावित उद्घाटन 08/03/2019 को किया गया है।

सड़क मार्ग

सड़क मार्ग से, गाजियाबाद अच्छी तरह से दिल्ली, नोएडा, हापुड़, मोदीनगर, बुलंदशहर, मेरठ, सहारनपुर, हरिद्वार, देहरादून, मथुरा, वृंदावन, आगरा सहित सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

गाजियाबाद से यात्री आसानी से दिल्ली (22 किमी), वृंदावन (159 किमी), मथुरा (165 किमी), हरिद्वार (187 किमी), ऋषिकेश (204 किमी), आगरा (204 किलोमीटर), देहरादून (221 किमी) पर जा सकते हैं।

हिंडन एलिवेटेड रोड

हिंडन एलिवेटेड रोड उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्थित 10.3 किमी लंबी एलिवेटेड रोड है। गाजियाबाद एलिवेटेड रोड का निर्माण नवंबर 2014 में शुरू हुआ था।
यह दिल्ली-गाजियाबाद रूट पर राज नगर एक्सटेंशन के साथ यूपी गेट को जोड़ता हैं, इससे यात्रा के समय में भारी कटौती के साथ साथ यात्रा सुखद होती है।

कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  1. गाजियाबाद एलिवेटेड रोड राष्ट्रीय राजमार्ग -24 (एनएच -24) से यात्रियों को सीधे राज नगर एक्सटेंशन से जोड़ती है और मेरठ की ओर जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत प्रदान करता है।
  2. अनुमान है कि हर घंटे लगभग 4,000 वाहन एलिवेटेड रोड पर चल रहे हैं।
  3. गाजियाबाद एलिवेटेड रोड परियोजना की लागत रुपये 1,147 करोड़ रु है।
  4. हिंडन एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट 10.5 किलोमीटर की लंबाई में भारत की सबसे लंबी 227 सिंगल पिलरों पर बनी एलिवेटेड रोड है।